शुक्रवार, 29 जनवरी 2010

9. इन्दिरा आवास योजना का विवरण

सेवा में, 
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।

महोदय,
मेरा नाम.................है। मैं.......................पंचायत के.......................गांव का निवासी हूं। मेरे पास रहने के लिए घर नहीं है। इसके बावजूद अभी तक मुझे इन्दिरा आवास योजना के तहत घर आवंटित नहीं किया गया है। इस सम्बंध् में सूचना के अधिकार के तहत निम्नलिखित सूचनाएं दें:

1. सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार क्या मैं इन्दिरा आवास योजना का हकदार हूं? यदि नहीं तो क्यों?

2. यदि हां, तो अब तक मुझे इन्दिरा आवास योजना का आवंटन क्यों नहीं किया गया है? मुझे इन्दिरा आवास योजना का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी किन अधिकारियों/कर्मचारियों की है? उनका नाम व पद बताएं।

3. मेरे ग्राम पंचायत में पिछले पांच वर्षों में कुल कितने लोगों को इस योजना के तहत घर आवंटित किये गये हैं? उनकी सूची निम्नलिखित विवरण के साथ उपलब्ध् कराएं:
        क. लाभार्थी का नाम
        ख. आवंटन की तारीख
        ग. किस आधार पर आवंटित किया गया
        घ. जिस ग्राम सभा में लाभार्थी का चयन किया गया उस ग्राम सभा की उपस्थिति रजिस्टर की प्रमाणित प्रति दें।

4. क्या उपरोक्त सभी आवंटन बी.पी.एल सूची के आधार पर किया गया है? उपरोक्त पंचायत की बी.पी.एल. सूची की प्रमाणित प्रति दें।

5. इन्दिरा आवास योजना के आवंटन से सम्बंधित सभी शासनादेशों/निर्देशों/नियमों की प्रमाणित प्रति दें।

मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

13 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

ग्रामीण क्षेत्रों में आवास हितग्राहियो की सूची निकालने, जनभागीदारी योजना की जानकारी निकालने के सेम्पल आवेदन भी उपलब्ध कराये
ग्रामीण क्षेत्रों के समस्या के अधिक से अधिक आवेदन उपलब्ध कराने की कृपा करें

Unknown ने कहा…

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत मे निर्मित शौचालयों के संदर्भ में सूचना का अधिकार 2005 के तहत जानकारी मांगने हेतु आवेदन पत्र का प्रारूप

बेनामी ने कहा…

प्रथम अपीलीय अधिकारी कौन होता है

Unknown ने कहा…

आवास योजना का प्रथम अपीलीय प्राधिकार कौन होता है

Naresh ने कहा…

Indira Awas Yojana New List 2020

Naresh ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
Unknown ने कहा…

सेवा में

(सूचना अधिकारी महोदय)

विषय - इंदिरा आवास की राशि एवम अन्य राशि खाता से निकासी नहीं होने के सम्बन्ध में

महाशय

मैं यशोदा देवी पति कृष्णा राम ग्राम पोस्ट आंती पंचायत आंती थाना आंती प्रखंड सह अंचल कोंच जिला गया बिहार राज्य का मूल्य निवासी हूं !

उपरोक्त्त विषय में श्री मान से कहना है की मुझे एक इंदिरा आवास मिला था 2019 में मेरे पंचायत के वार्ड सदस्य सुबोध चौधरी द्वारा निकलवाया गया था उसने पहले 20000 हजार का मांग किया था और फिर दूसरे किस्त आने पर 30000 हजार का मांग करने लगा जिसमें हम न दिए तो उसने प्रखंड विकास पदाधिकारी को गलत सूचना दे देने के बाद मुझे इंदिरा आवास की राशि एवम अन्य राशि निकालने से वंचित किया जा रहा हैं तथा शाखा प्रबंधक महोदय से बात करने पर वह कहते हैं कि जब तक प्रखंड विकास पदाधिकारी महोदय द्वारा लिखित आदेश नहीं करेंगे तब तक किसी प्रकार का बैंक से लेन देन नहीं किया जा सकता हैं !

अतः श्री मान से प्रार्थना है की शाखा प्रबंधक महोदय को आदेश दिया जाए की मेरे खाता संख्या 72151700068828 में जमा राशि का निकासी का आदेश दिया जाए तथा इसके लिए मै सभी परिवार सदा आभारी रहूंगा !
। आपका विश्वासी
यशोदा देवी
पति- कृष्णा राम
ग्राम+पोस्ट- आंती
पंच + थाना - आंती
प्रखंड - कोंच
जिला गया बिहार
Acount No - 72151700068827

ग्राम प्रधान सूचना मांगने के लिए ग्राम का वितरण ने कहा…

मैं ग्राम प्रधान से सूचना मांगना चाहता हूं ग्राम का पूरा विवरण

Unknown ने कहा…

जनपद पंचायत सीईओ

Unknown ने कहा…

सर,सप्रेम नमस्कार,
मैं बीपीएल के तहत आता हूँ,मुझे सामाजिक ,आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर बने राशन कार्ड भी प्राप्त है, मेरे पास रहने के लिए घर नही है, फिर भी मेरा नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में नही है, जबकि दलालों व ग्रामीण आवास सहायक की मिलीभगत से मोटी रकम की चाह में छत मकान (पक्का घर) वाले सदस्यों को जिनके पास पहले से पक्का मकान बना हुआ है, वैसे सैकड़ो व्यक्ति का नाम पीएम आवास योजना लिस्ट में दर्ज है, मेरा जीर्ण शीर्ण करकट नुमा घर की ईंट में नोनी लग गिर रहा है, मैं क्या करूँ, पदाधिकारी भी दलालों के हाथों बिका हुआ है, मेरे समस्या को देखते हुए आवेदन भेजने व प्रकाशित करने का कष्ट करें,

Naresh ने कहा…

मैं बीपीएल के तहत आता हूँ,मुझे सामाजिक ,आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर बने राशन कार्ड भी प्राप्त है, मेरे पास रहने के लिए घर नही है, फिर भी मेरा नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में नही है,

बेनामी ने कहा…

1. मेरे आवेदन पर की गई प्रतिदिन की कार्रवाई अर्थात दैनिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध् करायें। मेरा आवेदन किन-किन अधिकारियों के पास गया तथा किस अधिकारी के पास कितने दिनों तक रहा और इस दौरान उन अधिकारियों ने उसपर क्या कार्रवाई की? पूरा विवरण उपलब्ध् कराएं।

2. विभाग के नियम के अनुसार के मेरे आवेदन पर अधिकतम कितने दिनों में कार्यवाही पूरी हो जानी चाहिये थी? क्या मेरे मामले में उपरोक्त समय सीमा का पालन किया गया है?

3. कृपया उन अधिकारियों के नाम तथा पद बताएं जिन्हें मेरे आवेदन पर कार्रवाई करनी थी? लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।

4. अपना काम ठीक से न करने और जनता को परेशान करने वाले इन अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यह कार्रवाई कब तक की जाएगी?

5. अब मेरा काम कब तक पूरा होगा?

Dinesh Kumar Khandal ने कहा…

इ1. मेरे आवेदन पर की गई प्रतिदिन की कार्रवाई अर्थात दैनिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध् करायें। मेरा आवेदन किन-किन अधिकारियों के पास गया तथा किस अधिकारी के पास कितने दिनों तक रहा और इस दौरान उन अधिकारियों ने उसपर क्या कार्रवाई की? पूरा विवरण उपलब्ध् कराएं।

2. विभाग के नियम के अनुसार के मेरे आवेदन पर अधिकतम कितने दिनों में कार्यवाही पूरी हो जानी चाहिये थी? क्या मेरे मामले में उपरोक्त समय सीमा का पालन किया गया है?

3. कृपया उन अधिकारियों के नाम तथा पद बताएं जिन्हें मेरे आवेदन पर कार्रवाई करनी थी? लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।

4. अपना काम ठीक से न करने और जनता को परेशान करने वाले इन अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यह कार्रवाई कब तक की जाएगी?

5. अब मेरा काम कब तक पूरा होगा?स तरह आवेदन को तो PIO ""प्रश्नात्मक"" बता कर रिजेक्ट कर देगा