बुधवार, 9 जुलाई 2008

अवकाशों की जानकारी देनी होगी गुजरात विवि के उपकुलपति को

गुजरात राज्य सूचना आयुक्त ने गुजरात विश्वविद्यालय के जन सूचना अधिकारी को आदेश दिया है कि वह विश्वविद्यालय के उपकुलपति की अनुपस्थिति के आंकडे़ 10 दिनों के भीतर आरटीआई आवेदक को उपलब्ध कराए। इस आदेश के बाद गुजरात विश्वविद्यालय के उपकुलपति परिमल त्रिवेदी को अब तक की अपनी सभी छुटि्टयों की जानकारी मुहैया करानी होगी। सूचना आयुक्त आर एन दास ने यह निर्णय विवि के कला विभाग के डीन डॉक्टर प्रदीप प्रजापति की आरटीआई अर्जी की सुनवाई के बाद दिया।
प्रदीप प्रजापति ने अपने आवेदन में प्रश्न किया था कि अवकाश में जाने के लिए उपकुलपति किसे सूचित करते हैं ? किसकी अनुमति पर वह राज्य से बाहर जाते हैं ? और उनकी अनुपस्थिति में कौन उनका पदभार संभालता है ? विश्वविद्यालय ने इन सूचनाओं को निजी बताते हुए देने से मना कर दिया था। मामले की सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आयोग ने कहा कि मांगी गई सूचनाएं व्यक्तिगत नहीं हैं बल्कि लोक सेवक के नाते उनकी सेवा से संबंधित हैं। आयोग ने कहा कि विश्वविद्यालय इस प्रकार की सूचनाएं देने से मना नहीं कर सकते। गौरतलब है कि कानून के अनुसार उपकुलपति को अवकाष लेने के लिए कुलपति अर्थात राज्य के गवर्नर से अनुमति लेना अनिवार्य है।
परिमल त्रिवेदी के खिलाफ आरटीआई की लगभग दस अपील गुजरात सूचना आयोग में सुनवाई और फैसले के इंतजार में हैं। इन अपीलों में विष्वविद्यालय में लिए गए उनके निर्णयों के बारे में जानकारी मांगी गई है। आयोग ने विष्वविद्यालय को एम-एड डिपार्टमेंट में की गई नियुक्तियों के संबंध में एक आदेष भी जारी किया है। परिमल द्विवेदी पर आरोप है कि उन्होंने अपनी पत्नी की विभाग में गैर कानूनी तरीके से नियुक्ति करवाई और अन्य आवेदकों को अनदेखा किया।

कोई टिप्पणी नहीं: